Alovera ke fayde | एलोवेरा से होने वाले अद्भुत लाभ।

दोस्तों hindisujhav.com पर आपका स्वागत है आज के इस article के जरिये हम आपको alovera ke fayde के बारे में आपको बताएंगे। और उन्हें जानने के बाद आप जरूर एलोवेरा को अपने  daily life में  इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे।

दोस्तों इस article में  हम एलोवेरा के महत्वपूर्ण फायदे बारे में आपको बताएंगे। तो आपसे विनती करता हु की आप इस article को पूरा पढ़े। दोस्तों मेरा विश्वास कीजिये इस आर्टिकल से आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

मैं आपको पुरे gurantee के साथ कह सकता हूँ की अगर आप हमारा यह article अच्छे से पढ़ लेंगे तो फिर दुबारा आपको एलोवेरा के बारे में जानने की आवशयकता नहीं पड़ेगी।

दोस्तों एलोवेरा के इस्तेमाल से वाले फायदे को पूरी तरह से ग्रहण करने के लिए आपको एलोवेरा को कब और किस रूप में लेना हैं यह भी पता होना चाहिए। दोस्तों कई लोग एलोवेरा का सेवन ठीक प्रकार से नहीं करते हैं इसलिए उनको भविष्य में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

दोस्तों इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको एलोवेरा का सेवन कब और कैसे करना हैं यह भी आपको जरूर बताएँगे।

दोस्तों तो चलिए आपका ज्यादा समय न लेते हुए हम जल्दी से आपको एलोवेरा के चमत्कारी फायदे के बारे में आपको बताते हैंदोस्तों अगर आपको इसी प्रकार की स्वास्थ्य से जुडी जानकारी लेने में रुचि हैं या फिर आप खुद को और अपने चाहने वालों को भी स्वास्थ्य बनाना चाहते हैं तो हमारे इस blog को subscribe कर सकते हैं।

ऐसा कहा जाता हैं कोई व्यक्ति अगर रोजाना एलोवेरा का सेवन करता हैं तो उसे किसी प्रकार की स्वास्थ्य से सम्बन्धी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। दोस्तों एलोवेरा का ऱस हमारे लिए immunity booster का काम करता हैं।

एलोवेरा के फायदे

चेहरे के लिए Alovera ke fayde 


दोस्तों हमारे  चहरे के लिए एलोवेरा  एक वरदान के सामान हैं। दोस्तों एलोवेरा हमारे चेहरे के सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने की छमता रखता हैं। अगर आप अपने चेहरे को लम्बे समय तक जवान रखना चाहते हैं तो आपको एलोवेरा को जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। दोस्तों एलोवेरा में पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

झाइयों को ख़त्म करता हैं 


दोस्तों झाइयां तो आमतौर पर बूढ़े लोगों में पाया जाता हैं परन्तु आजकल के इस stress भरी ज़िन्दगी में यह नवयुवको और नवयुवतियों को भी इसका सामना करना पद रहा हैं। एलोवेरा हमारे चहरे में निखार लाता हैं और हमारी खोयी हुयी त्वचा को वापस लाने में हमारी मदद करता हैं। दोस्तों अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए आपको रोज एलोवेरा के रस का सेवन करना चाहिए।

दोस्तों झाइयों को ख़तम करने सबसे बढ़िया तरीका हैं योग करना। परन्तु जैसा की हम अपने आज के इस आर्टिकल में आपको एलोवेरा के फायदों के बारे में इसलिए इसलिए हम आपको एलोवेरा की सहायता से झाइयों को दूर करने के लिए आपको रोज रात को सोने एलोवेरा के रस को अपने चेहरे पर मसाज करते करते लगाना हैं। अधिक फायदे के लिए आप उसका सेवन भी कर सकते हैं।

मुहासो को दूर करता हैं 


दोस्तों अगर आपके चहेरे पर बहुत मुहासे हो गए हैं फिर तोह आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए क्युकी मुहसो को दूर करने के लिए एलोवेरा से बढ़िया औषधि आपको नहीं मिल सकती। दोस्तों एलोवेरा में pimple causing bacteria से लड़ने की ताकत होती हैं।

चेहरे से मुहसो को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल में गुलाब जल मिलाकर रोज रात को सोने से पहले अपने गालों पे लगाए। ऐसा करने से आपको जरूर फायदा मिलेगा। दोस्तों ऐसा करने से आपको 15 दिन के अंदर ही आपको results दिखने लगेंगे।

Suntan को ठीक करता हैं 


दोस्तों अगर आप भी बहुत ज्यादा देर तक धुप में काम करते हैं और आपकी त्वचा धुप से जल जाती हैं तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। दोस्तों एलोवेरा सनबर्न को ठीक करने के लिए सबसे बढ़िया माना जाता हैं।

दोस्तों sunburn को ठीक करने के आपको अपने चहरे पर अलोएवेरा जेल का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। दोस्तों एलोवेरा जेल आपके चहरे के लिए mouistirizer का काम करता हैं।

दोस्तों अगर आपको Suntan से छुटकारा पाना हैं तो आपको रोज नहाने से पहले aloevera gel को अपने चेहरे पर लगाना हैं। दोस्तों आप चाहे से केवल अपने मुसाओ पर भी लगा सकते हैं। दोस्तों आपको इसे 15 मिनट तक लगाए रखना हैं। दोस्तों ऐसा करने से आपको 2 हफ़्तों के भीतर ही results दिखना शुरू हो जाएंगे।

दोस्तों प्रतिदिन एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाने से आपको निम्न्लिखित फायदे होते हैं 



  1. आपका चेहरा लम्बे समय तक जवान बना रहता हैं।

  2. आपके चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं।

  3. इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में चमक बनी रहती हैं।

  4. एलोवेरा के इस्तेमाल से आपके चहरे का extra oil बाहर निकल जाता हैं।

  5. इसके इस्तेमाल से आपके चेहरे पर रूखापन नहीं आता हैं।

  6. sunburn को दूर करता हैं

  7.  झाइयां दूर होती हैं।


बालों के लिए बेहत जरुरी हैं एलोवेरा


दोस्तों अगर आपके बालो में भी रुसी हैं और आप इसे जल्द से जल्द दूर करना चाहते हैं तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। दोस्तों एलोवेरा के इस्तेमाल से आपको जरूर फायदा मिलेगा। दोस्तों हमारे बालों में रूसी होने के कई कारन होते हैं जैसे -

  • हमारे बालो में जरुरत से ज्यादा तेल होने से हमारे बाल में रूसी हो जाती हैं।

  • नियमित शैम्पू ना करने से भी हमारे बालो में रूसी आ जाती हैं।

  • धुप में अधिक समय तक रहने से आपके बालों में रूसी आ सकती हैं।

  • अधिक chemical से युक्त hair products के इस्तेमाल से हमारे बालोँ में रूसी आ सकती हैं।


दोस्तों इन्ही कारणों के वजह से हमारे बालों में रूसी आ जाती हैं। दोस्तों सबसे पहले तो हमे इन बातों का ध्यान रखना होगा। अगर आपने भी गलतिया की हैं और आपको रूसी की समस्या उत्पन हो गयी हैं तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। मैं आपको एलोवेरा का इस्तेमाल से बनने वाले सबसे आसान और असरदार घरेलु उपचार के बारे में आपको बताने जा रहा हु। अगर आप इस घरेलु उपचार का इस्तेमाल अच्छे से करेंगे तो अवश्य ही आपको फायदा मिलेगा।

  1. सबसे पहले आप एक कटोरी में एलोवेराका रस ले। (अपने बालों के लम्बाई के हिसाब से )

  2. अब आप उसमे निम्बू का रस मिलाये (1 या 2 चमच )

  3. अब आप उसमे आमले के रस को मिलाये (1 या 2 चमच)

  4. अब आप इन सब को अच्छे से मिक्स कर ले।


दोस्तों इस mixture को आपको नहाने से पहले अपने बालों में लगाना हैं। दोस्तों आपको mixture को लगते समय अपने बालों में बहुत अच्छे से मसाज करना हैं। दोस्तों मसाज करने से यह mixture आपके बालों के जड़ों तक पहुँचता हैं। दोस्तों मसाज करने से आपके सर में blood circulation भी तेज हो जाता हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=bh4ZiS27zT8

एलोवेरा से सफ़ेद बालों का इलाज कैसे करे 


दोस्तों अगर आप भी सफ़ेद बालो की समस्या के झूझ रहे हैं तो आपको एलोवेरा का इस्तेमाल करना शुरू कर देना चाहिए। दोस्तों आज कल के इस stress भरे ज़माने असमय बालों का सफ़ेद होना एक आम समस्या हो गया हैं। दोस्तों अगर आपको भी अपने असमय हो रहे कम करना हैं आपको इस घरेलु नुस्खे का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

दोस्तों सफ़ेद बालों के होने के कई कारन हैं जैसे-



  • अगर आप अपने खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं तो आपको सफ़ेद बालों की समस्या से झूझना पड़ेगा। दोस्तों आपको अपने खाने ज्यादा से ज्यादा protein को बढ़ाये। क्युकी हमारे बालों की सेहत के लिए प्रोटीन बहुत ज्यादा जरुरी हैं। दोस्तों protein के साथ साथ आपको विटामिन्स और मिनरल्स भी लेने हैं। अगर आप अपने खाने से विटामिन्स और मिनरल्स की मात्रा को पूरा नहीं कर प् रहे हैं तो आप multivitamins भी ले सकते हैं।

  • दोस्तों आपको बालों को कम उम्र में सफ़ेद करने के लिए जो दूर सबसे बड़ा कारन हैं वो हैं आपके genes. अगर आपके पिताजी के बाल भी काम उम्र में सफ़ेद हो गए थे तो chances हैं की आपके भी बाल जल्दी ही सफ़ेद हो जायेंगे। दोस्तों ऐसे स्तिथि में आपको अपने बालों की और ज्यादा care करना शुरू कर देना चाहिए।


दोस्तों सफ़ेद बाल होने के वैसे तो बहुत से छोटे मोटे कारन होते हैं पर मेरे हिसाब से सफ़ेद बाल होने के लिए यही दो प्रमुख कारन हैं। तो दोस्तों सबसे पहले आप इन्हे ठीक करे। दोस्तों अब  मैं आपको एक ऐसी home made remedy बताता हु जिसका अगर आप नियमित रूप से इस्तेमाल करेंगे तो दो महीनो  में ही आपके बाल काले होने लगेंगे।

सफ़ेद  बालों के लिए Best घरेलु उपचार 



  • सबसे पहले आपको एलोवेरा का रस लेना हैं। (अपने बालों के लम्बाई के हिसाब से)

  • अब आपको उसमे नारियल का तेल मिलाना हैं। (1 या 2 चमच)

  • अब आपको उसमे आमले रस मिलाना हैं। (1 या 2 चमच)

  • अब आपको उसमे castor oil मिलाना हैं। (1 या 2 चमच


दोस्तों आपको इस बने हुये  mixture रात को सोने से पहले लगा लेना हैं और रात भर इसे अपने बालों  रहने दे। दोस्तों आपको इस mixture को अपने बालो apply करते वक्त्र मसाज करते रहना हैं जिससे यह mixture आपकी बालों की जड़ों तक पहुंच सके। दोस्तों अगर बल झड़ रहे हैं तो भी आप इस घरेलु नुस्खे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

दोस्तों कोई भी नुस्खा का result आपको एक दिन में नहीं मिल सकता। अगर आप सोचते हैं आपने आज इस नुस्ख़े का इस्तेमाल किया और कल ही आपको results मिल जाये तो ऐसा नहीं होगा। दोस्तों  कम से कम 2 महीनो तक आपको इसका नियमित इस्तेमाल करना हैं उसके बाद आप स्वयं ही इसका इस्तेमाल प्रतिदिन करने लगेंगे।

रोग प्रतिरोधक छमता (immunity) को बढ़ाने के लिए 


अगर आपका भी immune system कमजोर है यानि आपको भी कोई भी बीमारी जल्दी से पकड़ लेती हैं तो इसका मतलब आपका रोग प्रतिरोधक छमता कमजोर हैं।दोस्तों ऐसे में आपको इसे ठीक करना बहुत जरुरी हैं। दोस्तों अक्सर ऐसा हमारी गलत lifestyle के वजह से होता हैं। दोस्तों अगर हम आपने खान पान पर ध्यान नहीं देते हैं तभी हमारी immunity कमजोर होने लगती हैं।

आज कल के बच्चों का immune system काफी कमजोर हो गया हैं। जिससे वे जल्दी ही बीमार पड़ने लगते है। ऐसा इसलिए होता क्युकी हम अपने बच्चो का ध्यान ठीक प्रकार से नहीं रख पा रहे हैं। अपने बच्चो का immune system ठीक करने के लिए आप रोजाना उन्हें एलोवेरा का रास जरूर पिलाये।

दोस्तों अगर आप जल्द से जल्द अपने रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाना हैं तो एलोवेरा के रस का सेवन करना शुरू कर दे। एलोवेरा आपकी immunity को बढ़ाने में आपकी बहुत मदद करता हैं। दोस्तों आपको प्रतिदिन सुबह में नाश्ते से आधे घंटे पहले एलोवेरा के रस का सेवन करना हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=aquehHGfhbc&t=211s

कुछ सामान्य प्रश्न एवं उत्तर 


दोस्तों एलोवेरा से जुड़े काफी common और महत्वपूर्ण सवाल एवं उनके जवाब मैं आपके साथ अब share कर रहा हु।अगर आपका कोई सवाल का जवाब हम इसमें ना दे सके तो आप हमे comment के जरिये अपने सवाल को पूछ सकते हैं।
क्या हम  एलोवेरा के रस को पी सकते हैं ?

जी हाँ बल्कि आपको इसे रोज पीना चाहिए। दोस्तों अलोएवेरा के रस को पीने के अद्भुत फायदे हैं। दोस्तों इसे पीने से हमारा चेहरा glow करने लगता हैं। दोस्तों इसे पीने हमारे बालों की समस्याए दूर हो जाती है।
एलोवेरा कहा से प्राप्त हैं 

दोस्तों अगर आपको natural एलोवेरा मिल जाता हैं तो उससे अच्छा और कोई नहीं हैं। दोस्तों आप चाहे तो आप घर में ही एक गमले में आप एलोवेरा को ऊगा सकते हैं। दोस्तों किसी भी प्रकार से आपको natural एलोवेरा नहीं मिल पा रहा हैं तो आप wow skin science का एलोवेरा जेल इस्तेमाल कर सकते हैं।
एलोवेरा को कौन कौन इस्तेमाल कर सकता हैं। 

दोस्तों एलोवेरा का इस्तेमाल सभी कोई कर सकता हैं। दोस्तों एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि के सामान हैं इसके कोई side effects नहीं हैं। दोस्तों एलोवेरा के फायदे को सभी लोग प्राप्त कर सकते हैं।
क्या हम कच्चे एलोवेरा को खा सकते हैं ?

दोस्तों आप कच्चे एलोवेरा को भी खा सकते हैं वह तो बहुत ही फायदेमंद होता हैं। दोस्तों लेकिन खाने से पहले इस बात का ध्यान रखे की आपने उसे एकदम अच्छे से धो लिया हैं। दोस्तों आपको बिना धोये एलोवेरा को नहीं खाना चाहिए क्युकी इससे आपको problem हो सकती हैं। तो आप हमेशा एलोवेरा को धोकर ही खाये।

मुझे उम्मीद हैं की आपको हमारा यह article पसंद आया होगा। दोस्तों अगर आपको हमारा यह article पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे।

अगर आपको ऐसे ही जानकारी प्राप्त करना पसंद हैं आप हमारे blog को subscribe जरूर करे। हमे पूरी उम्मीद है की आप सभी को हमारा यह article जो की alovera ke fayde के ऊपर लिखा गया है पसंद आया होगा। अगर आपको हमारा यह article पसंद आया हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवस्य share करे। 

अगर आपको हमे कुछ सुझाव देना हो या आपको कोई doubt हो एलोवेरा से सम्बन्धी तो आप हमें जरूर comment करके बताये।

धन्यवाद् दोस्तों आप दिन शुभ हो 

यह भी पढ़े-

मुल्तानी मिट्टी के फायदे 

वजन कैसे बढ़ाये 

बॉडी कैसे बनाये 
Previous
Next Post »

4 σχόλια

Click here for σχόλια