Guru Brahma guru Vishnu श्लोक का अर्थ, लिरिक्स एवं महत्व।


guru brahma guru vishnu

दोस्तों आप सभी का हमारे इस blog में स्वागत है। दोस्तों आज के इस बेहतरीन article की मदद से हम आपको Guru Brahma guru Vishnu Mantra के बारे में बताने वाले है। आप इस article को पूरा पढ़ें। 

Guru Brahma guru Vishnu shlok Lyrics 


गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः गुरुर्देवो महेश्वरः।


गुरुः साक्षात् परं ब्रह्म, तस्मै श्रीगुरवे नमः॥


https://www.youtube.com/watch?v=25YCfRo2b3E

गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः श्लोक का अर्थ -

 गुरु ब्रह्मा है, गुरु विष्णु है, गुरु ही शंकर है; गुरु ही साक्षात् परम् ब्रह्म है; उन सद्गुरु को प्रणाम.

Guru Brahma guru Vishnu Meaning


Guru is Brahma, Guru is Vishnu, Guru is Shankar; Guru is the ultimate Brahma; Greetings to those Sadhguru.

दोस्तों यह कोई आम श्लोक नहीं है यह एक बहुत खास श्लोक है। यह श्लोक हमे बहुत कुछ सिखाता है। इस श्लोक का महत्व बहुत अधिक है। इस श्लोक के माध्यम से हमे गुरु के महत्व को समझाया गया है की हमारे जीवन में गुरु का क्या महत्व होना चाहिए। 

आज के इस article के माध्यम से हम आपको इस बेहद ही प्रभावशाली श्लोक का अर्थ बताएंगे जिसके आप इस श्लोक के बारे में बहुत से जान सके और अगर आपसे कोई इस श्लोक के बारे में पूछे तो आप उसे इस श्लोक के बारे में आसानी से बता सके। 

दोस्तों मैं आप सभी से यही निवेदन करूँगा की आप सब इस श्लोक को पूरा पढ़ें। दोस्तों अगर आप चाहते है की हम आप सभी के लिए ऐसे ही article लेट तहे तो आप हमारे blog को अवस्य subscribe करे। इसे पढ़ने के बाद अगर आपको हमारा यह article अच्छा लगे तो आप इसे share अवस्य करे। इसे पढ़ने के बाद आप कभी गुरुर्ब्रह्मा ग्रुरुर्विष्णुः श्लोक के बारे में Internet पर search नहीं करेंगे। 

इसे पढ़ें : यदा यदा ही धर्मस्य श्लोक 

Guru Brahma Guru Vishnu श्लोक का महत्व 

दोस्तों मेरे हिसाब से यह एक बहुत ही शक्तिशाली श्लोक है। यह श्लोक हमे हमारे गुरु का आदर करने की शिक्षा देता है। जैसा की इस श्लोक में कहा गया है की गुरु ब्रह्मा है , गुरु विष्णु है , गुरु शंकर है। यह बात वास्तव में सत्य है क्युकी एक अच्छा गुरु ही हमे समस्त चीज़ो के बारे में बताता है। 

इसे पढ़ें : मंगलम भगवान विष्णु श्लोक का महत्व 

एक गुरु का किसी विद्यार्थी के जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर गुरु अच्छा हो तो तो विद्याथी आगे चलकर अच्छा मनुष्य बनता है और अगर गुरु ख़राब हो तो वो किसी विद्यार्थी को बुरा भी बना सकता है। गुरु के गुड़ ही विद्यार्थी में आते है। गुरू का यह कर्त्तव्य की वह अपने शिष्यों को जो उसे पता है वह सारी चीज़े बताये। एक विद्यार्थी का भी यह कर्त्तव्य है की वह अपने गुरु का आदर करे एवं अपने गुरु की साडी बातों का पालन करे। 

दोस्तों यह मंत्र बहुत अच्छे से हमे हमारे गुरुजनो के महत्व को दर्शाता है। इस मंत्र से हमे एक गुरु की महत्वत्वाता बताई जाती है। दोस्तों आज कल के जमाने में बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जो अपने गुरुजनो का आदर नहीं करते जो की बहुत गलत बात है। भले ही आपको वे अच्छे न लगते हो लेकिन फिर भी आपको उनका इजजत करना चाहिए क्युकी गुरु भगवन सम्मान होता है। 

दोस्तों आज की हमारे देश की शिक्षा प्रणाली का स्तर बहुत गिर चूका है। अब न तो बच्चे अच्छे व्यव्हार सिख सिख पा और ना ही शिक्षक बच्चों को अच्छे से शिक्षा प्रदान कर पा रहे है। एक बच्चे का भविष्य कैसा होगा वह उसके शिक्षक से पता चलता है। अगर शिक्षक अच्छा न हो  वह बच्चों को भी बिगाड़ सकता है। एक शिक्षक के गलत व्यवहार से किसी बच्चे का में भी आक्रोश की भावना उत्पन्न हो सके। इसलिए माँ बाप का यह कर्त्तव्य है की वे अपने बच्चों के लिए एक अच्छे शिक्षक का ही चुनाव करे। 

इसे पढ़ें : असतो माँ सद्गमय 

इस श्लोक एवं इसके अर्थ के बारे में हम सभी को अवस्य ही पता होना चाहिए। माँ बाप को बचपन में ही अपने बच्चे को Guru Brahma guru Vishnu श्लोक के बारे में बताना चाहिए ताकि वह बचपन से ही गुरु के महत्व को जान सके एवं सदा अपने गुरु की आज्ञा का पालन करे। 

Also Read : स्वस्तिक मंत्र 

दोस्तों मुझे आशा है की आप सभी को हमारा यह article बहुत पसंद आया होगा जो की Guru Brahma guru Vishnu के ऊपर लिखा गया है। दोस्तों मैं आप सभी से यही कहूंगा की अगर आपको हमारी यह मेहनत पसंद आयी हो और अगर आप इसे सराहना चाहते है तो आप इसे अवस्य share करे। 

अगर आपको ऐसे ही देवी देवताओं से जुडी जानकारिया पढ़ना पसंद है तो आप हमारे blog को जरूर सब्सक्राइब करे। दोस्तों अगर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमे comment करके बता सकते है।
Previous
Next Post »

1 σχόλια:

Click here for σχόλια
20 May 2020 at 02:39 ×

[…] गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु  […]

Congrats bro Dharmecha arthecha kamecha mokshecha श्लोक का lyrics,अर्थ एवं महत्व | Hindi Sujhav you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar