Asato ma sadgamaya मंत्र का पाठ ,अर्थ, Lyrics एवं महत्व।

असतो माँ सद्गमय


दोस्तों आप सभी का हमारे इस blog पर स्वागत है। आज के यह article बहुत ही खास होने वाला है क्युकी आज हम Asato ma sadgamaya मंत्र के बारे में आप सभी को बताएँगे। 

Asato ma sadgamaya Lyrics 


ॐ असतो मा सद्गमय ।
तमसो मा ज्योतिर्गमय ।
मृत्योर्मा अमृतं गमय ।
ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः ॥


Asato ma sadgamaya

ॐ असतो मा सद्गमय मंत्र का अर्थ 


मुझे असत्य से सत्य की ओर ले चलो।
मुझे अन्धकार से प्रकाश की ओर ले चलो।
मुझे मृत्यु से अमरता की ओर ले चलो॥



Asato ma sadgamaya Lyrics Meaning in English 


Take me from untruth to truth.
Take me from darkness to light.
Take me from death to immortality.


इस मंत्र को अपने जीवनकाल में अवस्य सुना होगा। यह एक बहुत ही प्रभावशाली एवं मंत्र है। आज इस मंत्र का पाठ हमारे देश के कई विद्यालयों में कराया जाता है। दोस्तों जब मैं छोटा था तब मेरे school में भी इस मंत्र का नित्य पाठ कराया जाता था। इस मंत्र का पाठ करना हमे बहुत पसंद था। 

आज के इस article की सहायता से मैं आपको asato ma sadgamaya mantra lyrics के साथ साथ इस  मंत्र का महत्व एवं अर्थ भी बताऊंगा ताकि अगर आपसे कोई इस मंत्र के बारे में पूछे तो आप उसको इसके बारे में बता सके। मैं आप सभी से यही निवेदन करूँगा की आप सभी हमारे इस post को पूरा अवस्य पढ़ें एवं इसे अपने दोस्तों के साथ अवस्य share करे ताकि वे भी इस मंत्र के बारे में अच्छे से जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। 



ॐ असतो मा सद्गमय मंत्र का महत्व 


दोस्तों मेरे हिसाब से तो हम सभी को इस मंत्र का पाठ अवस्य करना चाहिए क्युकी यह एक बहुत ही प्रभावशाली मंत्र है। इस मंत्र कि सहायता से हम भगवान से प्राथना करते है की वे हमे अंधकार से प्रकाश की ओर , असत्य से सत्य की ओर एवं मृत्यु से अमरता की की ओर ले चले।

आज की स्थिति को देखते हुए इस मंत्र का पाठ हर एक व्यक्ति को करना चाहिए। आज कल के समय में जब लोग कामयाब हो जाते हैं तो उनके मन में अहंकार रुपी अंधकार छा जाता है जिसे मिटाना अति आवश्यक है।

बहुत से लोग पैसो के लिए अधर्म के मार्ग पर चलने लगते है जो की बहुत ही गलत बात है। लोगों को एक दूसरे के साथ अच्छे से रहना चाहिए। 

आज कल के ज़माने ऐसे बहुत से बच्चे होंगे जिन्हे इस बारे में नहीं पता है क्युकी उन्हें किसी से इस प्रभावशाली मंत्र के बारे में बताया ही नहीं। पहले के समय में इस मंत्र का उच्चारण प्रतिदिन बालको द्वारा किया जाता था।

परन्तु अब ऐसा बहुत ही कम जगहों पर होता है। माँ बाप का यह कर्त्तव्य है की वे अपने को Asato ma sadgamaya mantra के बारे में अवस्य जानकारी प्रदान करे। 

मेरे हिसाब से इस मंत्र का पाथ हम सभी को करना चाहिए। इससे न सिर्फ हमारे मन का अंधकार दूर होगा बल्कि हमारा मन भी स्वच्छ होगा। इसके पाठ में मन बहुत शांत होता है। जिन लोगों को हमेशा किसी न किसी बात की चिंता सताती रहती है उन्हें इस मंत्र के जाप से बहुत लाभ होगा। इस मंत्र का जाप हम सभा को करना चाहिए। 

https://www.youtube.com/watch?v=WK9YUFLvyG4

निष्कर्ष 


दोस्तों मुझे आशा है की आप सभी को हमारा यह article बहुत पसंद आया होगा जो की Asato ma sadgamaya mantra के ऊपर लिखा गया है। दोस्तों मैं आप सभी से यही कहूंगा की अगर आपको हमारी यह मेहनत पसंद आयी हो और अगर आप इसे सराहना चाहते है तो आप इसे अवस्य share करे। 

अगर आपको ऐसे ही देवी देवताओं से जुडी जानकारिया पढ़ना पसंद है तो आप हमारे blog को जरूर सब्सक्राइब करे। दोस्तों अगर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमे comment करके बता सकते है। 

इन्हे भी अवस्य पढ़े –

यदा यदा ही धर्मस्य मंत्र 

गायत्री मंत्र 

शांति मंत्र 

महामृत्युंजय मंत्र 

असतो माँ सद्गमय 

गुरु ब्रह्मा गुरु विष्णु 

मंगलम भगवान विष्णु 
Previous
Next Post »