Giloy ke fayde , खाने के तरीके एवं नुकसान। Giloy in hindi

दोस्तों आप सभी का हमारे blog में स्वागत है। आज के इस article की मदद से हम आपको Giloy ke fayde के बारे में बताएंगे। दोस्तों गिलोय नाम से हम सब परिचित है। यह एक आयुर्वेदिक औसधि है जो सदियों से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक herb है। दोस्तों आज के इस blogpost के माध्यम से मैं न सिर्फ आपको Giloy ke fayde के बारे में बताऊंगा बल्कि मैं आपको इसके इस्तेमाल करने के तरीके और नुकसान के बारे में भी बताऊंगा। दोस्तों गिलोय को आयुर्वेद का अमृत भी कहा जाता है। दोस्तों मैं आपसे निवेदन करता हु की आप इस post को पूरा पढ़े तभी आप गिलोय के बारे में अच्छे से समझ पाएंगे। इस article को पूरा पढ़ने के बाद Giloy ke fayde के बारे में अच्छे से जान जायेंगे। 

गिलोय के फायदे 



  • खून साफ़ करना

  • रोग प्रतिरोधक छमता (Immunity) को बढ़ाना

  • पेट के कीड़ो साफ़ करना

  • sugar की मात्रा कम करना

  • पाचन मजबूत करना

  • मानसिक तनाव दूर करना

  • भूख बढ़ाना

  • बुखार दूर करना


रोग प्रतिरोधक छमता (Immunity)को बढ़ाना 


दोस्तों गिलोय रोग प्रतिरोधक छमता को बढ़ाने के लिए सबसे असरदार आयुर्वेदिक औसधि माना जाता है। दोस्तों इसे नियमित इस्तेमाल से इंसान हमेशा रोगमुक्त बना रहता है। दोस्तों यह हमारे शरीर में platelets की मात्रा बढ़ाता है। दोस्तों अगर आपको भी मौसम के बदलने से या बार-बार बीमार हो जाते है तो  कहीं न कहीं आपकी रोग प्रतिरोधक छमता कमजोर है। ऐसे में में आपको जल्द से जल्द गिलोय का सेवन करना देना चाहिए। दोस्तों अगर आपकी रोग प्रतिरोधक छमता अभी अच्छी है तो इसका मतलब यह नहीं है की वह हमेशा रहेगी। इसलिए आपको भी गिलोय का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए जिससे आपकी immunity ठीक रहे और आप जल्दी बीमार न हो।

खून साफ़ करना 


दोस्तों आज कल के ज़माने में दिन प्रतिदिन हमारी lifestyle काफी ख़राब होती जा रही है। लोग एक दूसरे से आगे निकलने के race अपनी health पर ध्यान देना देना भूल जाते है। दोस्तों हमारी ही गलत आदतों के वजह से हमारी खून दूषित हो जाता है। दोस्तों जब भी हम बाहर का junk food खाते है तो वह जल्दी digest नहीं हो पाता है और खून को दूषित करता है। दोस्तों खून को साफ़ करने में गिलोय  मददगार साबित होता है। अगर आपको भी यह समस्या है तो आप जल्द से जल्द गिलोय का सेवन करना शुरू कर दे। दोस्तों अगर आपको अपना खून साफ़ रखना है तो आपको बाहर junk food खाना छोड़ना होगा।

पाचन मजबूत करना 


दोस्तों बहुत से की यह शिकायत होती है की वह खाते तो बहुत है परन्तु उनकी body पर उसका असर नहीं दिखता। दोस्तों ऐसा होता है क्युकी हमारी पाचन शक्ति कमजोर हो चुकी होती है। दोस्तों हमारी पाचन शक्ति के कमजोर होने का सबसे प्रमुख कारन हमारा lifestyle होता है। हमारी ही गलत आदतों की वजह से हमारा पाचन ख़राब होता है। दोस्तों पाचन शक्ति को मजबूत करने के लिए आपको गिलोय का सेवन करना अत्यंत आवश्यक है। दोस्तों पाचन मजबूत करने के लिए आप योग और exercise भी कर सकते है।

मानसिक तनाव दूर करना 


दोस्तों आज के इस competition भरे ज़माने में हम सभी को हमेशा मानसिक तनाव की समस्या का सामना करना पड़ता है। दोस्तों आज कल के बच्चो को भी काफी stress होता है।दोस्तों अगर आपको भी हमेशा कोई न कोई चिंता रहती है या आपको stress होता है तो आपके लिए गिलोय बहुत लाभकारी है। दोस्तों stress और मानसिक तनाव दूर करने के लिए गिलोय एक बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक herb है। stress को कम करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते है।

बुखार दूर करना 


दोस्तों चाहे आपको कितना भी बड़ा बुखार क्यों न हो गिलोय हर प्रकार के बुखार को ठीक करने में काफी मददगार होता है। दोस्तों आज कल हम छोटे-मोटे बुखार को ठीक करने के लिए doctor के पास चले जाते है जो की सही नहीं है। दोस्तों छोटी-मोटी बिमारियों के लिए हमे दवाई नहीं लेना चाहिए  क्यूकी इससे आगे चलकर हमे ही side effects हो सकते है। दोस्तों ऐसे बुखारों को हम घर पर ही गिलोय की मदद से ठीक कर सकते है। दोस्तों बुखार को ठीक करने के लिए हमे गिलोय को शहद  मिलाकर पीना चाहिए।

त्वचा और बालों के लिए 


दोस्तों अगर आप अपने त्वचा और बालों को लम्बे समय तक जवान रखना चाहते है तो आप आज से ही गिलोय का सेवन करना शुरू कर दे। दोस्तों गिलोय में anti imflammotary और anti bacterial गुड़ होते है जो हमारे त्वचा में से germs को मारने में बहुत सहायक होते है। दोस्तों गिलोय के नियमित सेवन से हमारे body में जितने भी जहरीले पदार्थ होते है वह सब बाहर हो जाते है। दोस्तों यह हमारे पेट को भी साफ़ करने में बहुत सहायक होता है और इसकी वजह से हमारे चेहरे पर pimples भी नहीं होते। दोस्तों यह बालों के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। दोस्तों इसके इस्तेमाल से बालों की समस्याएं जैसे सफ़ेद बाल, बालों का झड़ना, dandruff आदि की समस्याएं दूर हो जाती है।

दिमाग के लिए 


क्या आपको पता है की गिलोय के नियमित इस्तेमाल से आपकी दिमाग की शक्ति भी तेज होती है। गिलोय का जूस पीने से हमारे दिमाग की काम करने की छमता में वृद्धि होती है। आप किसी भी चीज़ को लम्बे समय तक याद रख सकेंगे। कुछ लोगों को यह समस्या होती है की कोई भी याद नहीं रहती। कई बार तो वे काफी जरुरी चीज़े भी भूल जाते है। अगर आप एक विद्यार्थी है और आपका कोई भी चीज़ याद रखने में कठिनाई होती है तो आप गिलोय का सेवन करना शुरू कर दे। इससे आपकी स्मरण शक्ति के साथ साथ आप आपका concentration power भी बढ़ेगा। इसलिए विद्यार्थियों को भी गिलोय का सेवन जरूर करना चाहिए। 

अनेक प्रकार के रोगों में सहायक  


दोस्तों यह बात तो आप सभी को पता ही होगा की गिलोय हमारे Immune System को बहुत ही मजबूत बनाता है जो की हमारे लिए इस lockdown और कोरोना के समय में बहुत ज्यादा जरुरी है। आप भी अपने परिवार के सभी सदस्यों को गिलोय का सेवन जरूर कराये। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही गिलोय के अनेको चमकतारी फायदे है जो की हमने आपको ऊपर बताया है। दोस्तों अब आपके पास गिलोय का सेवन नहीं करने का कोई कारन नहीं होना चाहिए। इसके सेवन करने से कुछ नुक्सान जो की हम आपको इसी article में बताएंगे। 

दोस्तों वैसे तो गिलोय हज़ार प्रकार के रोगों को ठीक करने मदद करता है परन्तु सबका उल्लेख करना संभव नहीं है। इसलिए हम आपको उन बिमारियों के बारे में बताएंगे जिसमे गिलोय सबसे ज्यादा असरदार है। उन बिमारियों के नाम कुछ इस प्रकार है-

  1. कुष्ठ रोग

  2. अस्थमा

  3. मधुमेह

  4. दस्त

  5. खुनी बवासीर

  6. अनीमिया

  7. खून में गर्मी

  8. डेंगू

  9. swine flu

  10. दुबर्लता

  11. गठिया

  12. गुप्त रोग

  13. high blood pressure अदि


इसके अलावा भी बहुत सारे Giloy ke fayde और है। इसलिए आप इसका जल्द से जल्द सेवन शुरू कर दे। 

कैसे करे गिलोय का इस्तेमाल 


दोस्तों अगर आपको गिलोय के ज्यादा से ज्यादा फायदों को ग्रहण करना है तो आपको सुबह सुबह खाली पेट गिलोय का सेवन करना चाहिए। दोस्तों आप चाहे तो गिलोय के रस को आवला के रस में मिलाकर भी सेवन  कर सकते है। दोस्तों अगर आपको बुखार  समस्या तो आपको गिलोय को शहद के साथ लेना चाहिए। दोस्तों आप इस बात का ध्यान रखे की आप गिलोय लेने के 45 मिनट बाद ही breakfast करे।

गिलोय के नुकसान 


दोस्तों ऐसे तो गिलोय एक बहुत ही गुणकारी herb है और इसके नुकसान बहुत कम ही देखने को मिलते है। परन्तु कुछ स्तिथियों में इसके side effects देखने को  मिल सकते है। यदि आप diabeties की दवा ले रहे तो आप बिना अपने doctor की सलाह लिए गिलोय सेवन न करे। दोस्तों ऐसे तो गिलोय sugar को कम करता है परन्तु हो सकता है की आपके doctorआपको कुछ ऐसी दवाइयां दी हो जो गिलोय के साथ suitable न हो। इसके अलावा गर्भवती(pregnant) महिलाओं को भी गिलोय का सेवन नहीं करना चाहिए। गिलोय low blood pressure की समस्या भी उत्पन्न कर सकता है।

मुझे उम्मीद है की आप सभी को हमारा यह article जो की Giloy ke fayde के ऊपर लिखा गया है पसंद आया होगा। अगर आपको वाकई हमारा यह post पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवस्य share करे।

अगर आप हमे कोई सुझाव देना चाहते है तो आप हमे comment के जरिये बता सकते है। दोस्तों अगर आपको ऐसे ही post पढ़ना पसंद है तो आप हमारे ब्लॉग को subscribe भी  सकते है।
इन्हे भी पढ़े -

एलोवेरा के फायदे 

वजन कैसे बढ़ाये 

बॉडी कैसे बनाये 

मुल्तानी मिट्टी के फायदे 

हनुमान अष्टक 
Previous
Next Post »

2 σχόλια

Click here for σχόλια