Vajan kaise badhaye | वजन कैसे बढ़ाये | | vajan badhane ke jabarjast tarike


वजन कैसे बढ़ाये | Vajan kaise badhaye| vajan badhane ke jabarjast tarike


 





दोस्तों क्या आप भी पतले शरीर से परेशान है। क्या आपको भी आपके दोस्त और रिश्तेदार हमेशा ताना मारते रहते हैं। क्या आपको भी आपके पतले शरीर के वजह से Confidence की कमी महसूस होती है।     तो आप बने रहिये हमारे इस ब्लॉग के साथ जिसमे हम आपको बताएँगे की वजन कैसे बढ़ाये। इस ब्लॉग में हम आपको वजन बढ़ाने के  तरीके बताएंगे जिससे आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ेगा।


 एक बात में आपको पुरे Gurantee के साथ कह रहा हु की अगर आपने मेरे बताये हुए टिप्स को पुरे सिदत के साथ फॉलो किया तो आपका वजन जरूर बढ़ेगा।


दोस्तों अपने teenage में मैं भी बहुत पतला था। 16 साल की उम्र में मेरा वजन केवल 48 किलो ही था। मेरे दोस्त मुझे बहुत चिढ़ाते थे मेरे वजन को लेकर परन्तु में भी उन्हें कुछ नहीं कह पता था क्युकी मुझे मुझमे ही कमी नज़र आती थी। 





मेरा वजन इसलिए नहीं बढ़ प् रहा था क्युकी मुझे प्रॉपर नॉलेज नहीं थी क्युकी मुझे प्रॉपर नॉलेज नहीं थी मुझे क्या खाना है और कब खाना है। लोगो से पूछा तो उन्होंने बोला की दूध पियो वजन बढ़ जायेगा। और फिर क्या वेट बढ़ने के चक्कर में मैं लगातार दूध पीने लगा। जिससे हुआ क्या नहीं मेरा वजन बढ़ा लेकिन मेरे चेहरे पर  pimples होने लगे। 



इसलिए दोस्तों में आप सभी से निवेदन करता हु किसी के भी बात पर आँख बंध करके भरोसा न करे क्युकी ऐसे लोगों को कुछ पता होता नहीं है लेकिन टिप्स देने में सबसे पहले आगे आते है। 


अगर आप को अपना  वजन बढ़ाना है तो आपको धैर्य रखना होगा क्युकी दोस्तों वजन धीरे-धीरे बढ़ता हैं। ऐसा नहीं है की एक हफ्ता में ही आपका 10 किलो वजन बढ़ जायेगा। जो भी मैं आपको टिप्स बताने जा रहा हु उसको आपको पूरी ईमानदारी से फॉलो करना है और कम से कम 1 महीने तक मेरे बताये गए टिप्स को फॉलो करना हैं।   





दोस्तों आईये सबसे पहले हम यह जान लेते है की पतले होने से हमे क्या क्या शारीरिक नुकसान होते है 






  • आपके शरीर में पुरे nutrients नहीं होते है जिसके वजह से आपको laziness महसूस होता हैं। 

  • आपके रोग प्रतिरोधक छमता कम हो जाती हैं जिसके कारन आप जल्दी बीमार पड़ने लगते हो 

  • आपको कोई भी काम करने का मन नहीं करता हैं 

  • आपको दिन भर सोने का मन करता है 

  • आपकी physical appearance भी ख़राब हो जाती हैं 

  • आपके confidence level बहुत कम हो जाता है





दोस्तों अब हम जानते हैं की आप पतले क्यों हो जाते हो क्युकी  दोस्तों मेरा मानना है की  निवारण से पहले कारन जानना बहुत जरुरी है ताकि दोबारा आप वह गलतिया ना करो 





अनुचित खानपान  (Not Eating Properly)





आज कल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम हमेशा सही समय पर खाना नहीं खा पाते और जिसके कारन हमारा वजन धीरे धीरे कम होने लगता है।


आज कल के युवा और स्कूल जाने वाले छात्र ज्यादातर अपना नास्ता (breakfast) नहीं करते हैं। और नास्ता ना करना एक नहुत बड़ा कारन है वजन काम होने का।


इसीलिए दोस्तों में आपसे यह अनुरोध करूँगा की आप हमेशा अपना नास्ता करें भले आपके काम में देरी हो जाये लेकिन आप नास्ता  जरूर करें। आप कोशिश करे दिन का सबसे heavy meal आपका नास्ता ही हो। नास्ता के साथ साथ और समय पे लंच और डिनर भी करना है। 







थाइरोइड (Thyroid )





थाइरोइड एक ऐसी बीमारी हैं जो चली तो जाती है लेकिन अपने साथ पुरे शरीर को तोड़ देती हैं। दोस्त अगर आपको आपको कभी थाइरोइड हुआ होगा आपका वजन भी जरूर काम हो गया होगा।


दोस्तों थाइरोइड  के दौरान रोगी को कुछ भी  करता है। वह हमेशा लेता हुआ रहता हैं। इसलिए वह अच्छे से ना खाना खाता हैं और नहीं वह शारीरिक क्रिया करता है। इसलिए ऐसे लोगों का वजन बहुत तेजी से कम होने लगता हैं।







पानी बहुत कम पीना (Dehydration)





दोस्तों पानी ना पीना भी एक बहुत बड़ा कारन हैं। अगर आपके शरीर में पर्याप्त पानी नहीं रहेगा तो धीरे-धीरे आपका वजन भी कम होने लगेगा। दोस्तों अगर आपके शरीर में पानी कम रहेगा तो आपके शरीर में खून की भी कमी होने लगेगी।  दोस्तों पानी की कमी से हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता हैं जैसे








  1. हमारा चेहरे का निखार कम होने लगता हैं।

  2. हमारे बल भी रूखे से हो जाते हैं। 

  3. हमारा मुँह भी सूखा सा रहता हैं 

  4. हमारे शरीर के जहरीले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। 

  5. हमे बहुत सी बिमारियों का सामना करना पद सकता हैं। 

  6. हमारा बाल झड़ना शुरू हो जाता हैं





 1 .अनुवांशिकता (Genetics)





अगर आपके परिवार में भी बहुत लोग पतले हैं तो आपके भी पतले होने के चान्सेस भी बढ़ जाते हैं। अगर आपके पतले होने के कारन आपका Genetics है तो आपको अपना वजन बढ़ने में थोड़ी सा धैर्य और रखना होगा। क्युकी जिन लोगों के genes ही पतले होने के लिए बने हो उन्हें अपने आप को पतले से Muscular बनने के लिए थोड़ा और परिश्रम करना पड़ता हैं।
इसका मतलब यह बिलकुल भी नहीं हैं की आप अपना वजन बढ़ा नहीं सकते हैं। दोस्तों अगर कुछ करने का हौसला हो तो आदमी नामुमकिन को भी मुमकिन बना सकता हैं। दोस्तों बस आपको अपने दिमाग में ये बात ठान लेनी है की मुझे अपना वजन बढ़ाना ही हैं। फिर चाहे कुछ भी हो जाये एक बार आपके अंदर कुछ करने की ज़िद्द पैदा हो गयी तो फिर उस काम को करने से कोई आपको नहीं रोक सकता।







दोस्तों यही तीन प्रमुख कारन हैं जिसके कारन आपका वजन काम होता हैं। दोस्तों अलावा भी और कारन हैं जिसके वजह से हमारा वजन धीरे-धीरे कम होने लगता हैं जैसे-






  • हद से ज्यादा हस्तमैथुन करना। दोस्तों हस्तमैथुन करने  हमारे शरीर पर इसका बहुत गन्दा प्रभाव पड़ता हैं। इसके कारन शरीर को बहुत कुछ झेलना पड़ता हैं। इसलिए में आपसे निवेदन करूँगा की अगर आप इसे करते हैं तो अभी छोड़ दे। दोस्तों इस प्रक्रिया को करने के दौरान आपके शरीर से बहुत ही ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं। जो की आपके स्वास्थय के लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं। 






  • गलत दवाइयों का सेवन करना। दोस्तों कई दवाइयां ऐसी होती हैं जिसके बारे में हमे ज्यादा मालूम नहीं होता हैं लेकिन फिर किसी के कहने पर बिना डॉक्टर के सलाह के अगर हम कोई दवाई का सेवन करते हैं तो इससे से हमारा वजन कम होने के चान्सेस  बढ़ जाते हैं। 






  • खाना खाने  में आना-कानि करना। दोस्तों कई बार ऐसा होता है की पर्याप्त खाना होने के बावजूद भी हम खाना नहीं हैं। कुछ लोग तो इतने व्यस्त होते हैं की उनको खाना खाने का ही समय नहीं मिलता है। उन लोगों से मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा की भाई काम तो होते रहेगा लेकिन अगर एक बार आपका स्वस्थ्य बिगड़ गया तो उस पैसे का भी कोई मोल नहीं रह जायेगा। इसलिए दोस्तों आप सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण आपका स्वस्थ होना चाहिए। 





दोस्तों अब मैं आपको वह सारी टिप्स share करूँगा जो मुझे मेरे वजन को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हुई 





1. डाइट प्लान (Diet Plan) 





दोस्तों अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक diet plan तैयार करना होगा। ध्यान रहे दोस्तों वह ऐसा डाइट प्लान होना चाहिए जिसे आप आसानी से फॉलो कर सको आप उसमे ऐसी चीज़ो का इस्तेमाल करे जो आपके आसपास आसानी से available हो।


आप उसमे अपने budget के अनुसार ही चीज़ों को ऐड कीजिये। जिससे आगे चलकर आपको अपना diet plan फॉलो करने में कोई दिक्कत न हो। आप अपने diet में आने वाली चीज़ों का पहले से ही अपने पास 1 हफ्ते का सामान खरीदकर रख ले जिससे आपके पास कोई बहाना ना बचे उसे फॉलो न करने का। Diet Plan ऐसा बनाइये जिससे आप खुश हो।


 





2. ज्यादा से ज्यादा Protein खाये  (Eat a lot of Protein )





दोस्तों आप कोशिश करें की अपने diet plan में ज्यादा से ज्यादा protein के sources को ले। दोस्तों वजन जल्दी से इनक्रीस करने के लिए आपको protein लेना बहुत जरुरी हैं। आप कोशिश करे अपने body के वजन ( किलोग्राम में ) के 2 गुना protein लेने। दोस्तों protein हमारे बॉडी के लिए बहुत जरुरी है प्रोटीन से ही हमारी मासपेशियां रिपेयर होती हैं।


Protein हमारे Muscle Growth में बहुत सहायक हैं। इसकी कमी से हमारे चेहरे में निखार कम हो जाता है और बाल भी झड़ने लगते हैं।    Protein के कुछ बढ़िया स्त्रोत है जैसी की अंडे,दाल ,मीट ,सोयाबड़ी ,डेरी ,मटर पनीर अदि। ये सभी प्रोटीन के सस्ते और बढ़िया स्त्रोत हैं





3. ज्यादा से ज्यादा कैलोरी डेन्स फ़ूड खाये (Eat Calorie Dense Food )





दोस्तों कैलोरी डेन्स मतलब होता हैं कम खाने पर भी हमें ज्यादा कैलोरी मिले। अगर आपको अपना वजन तेजी से बढ़ाना है तो आपको कैलोरी डेन्स फ़ूड खाना होगा। स सबसे बढ़िया कैलोरी डेन्स फ़ूड के स्त्रोत है 






  • एक केले में कम से कम 100 कैलोरीज होती हैं जो की आपको आपके वजन बढ़ने में काफी मदद करता हैं 

  • पीनट्स में भी बहुत ज्यादा कैलोरीज होती हैं। 

  • ऐसे ही दोस्तों एक सेब में लगभग 95 कैलोरीज होती हैं। 





  दोस्तों और कैलोरी डेन्स फ़ूड के लिए आप गूगल पे सेरच कर सकते हैं आपको और काकोरी डेन्स फ़ूड मिल जायेंगे।





4. रोजाना से ज्यादा खाये (Eat more than you Eat Regularly)





दोस्तों अब ये ज़ाहिर सी बात है की जितना आप कहते हो उससे आपको ज्यादा खाना पड़ेगा। लेकिन ज्यादा खाना का यह मतलब बिलकुल भी नहीं है की जों भी आपके सामने दिखे उसे आप खा लो। ऐसा करने से केवल आपका पेट बढ़ेगा muscles नहीं। लेकिन आपको स्वस्थ रहने के लिए अपने muscles के ग्रोथ पर ध्यान देना चाहिए।


कुछ लोग सोचते हैं की हमे तो केवल वजन बढ़ाना है और जल्दी वजन बढ़ने के चक्कर में वो लोग गलत चीज़ो को कहते हैं जैसे की पिज़्ज़ा , बर्गर ,मोमोस अदि को खाना शुरू कर देते हैं। इससे उनका वजन तो बढ़ता हैं लेकिन बाद में जाकर उनको मोटापे का सामना करना पद सकता हैं। इसलिए दोस्तों आपको अपने मmuscles के growth पर ध्यान देना न की अपने पेट फूलाने पर।





Calories को पीने का प्रयास करें (Try to Drink Calories )





दोस्तों अब ये बात तो बिलकुल ज़ाहिर सी हैं आप जितना चाहे उतना नहीं खा सकते। क्युकी दोस्तों आपके पेट की भी कुछ limit हैं। इसका मतलब आप जितना चाहे मन उतना नहीं खा सकते और वो भी तब जब आपने अभी वजन बढ़ाना शुरू ही किया हो।   इसके लिए मैं आपको एक सुझाव देना चाहूंगा की आप जितना  सके उतना अपनी कैलोरीज को पी लीजिये क्युकी आप खाने से ज्यादा पीकर अपनी कैलोरी इन्टेक तो पुरा कर सकते हैं। 





Healthy और Tasty शेक जिससे आपका वजन जरूर बढ़ेगा -





सामग्री 






  1. एक गिलास दूध 

  2. पीनट बटर 

  3. एक केला 

  4. Whey Protein /Bourna  Vita /Horlicks 





प्रक्रिया-






  1. इस शेक को बनाने की प्रक्रिया बहुत आसान  हैं  .

  2. सबसे पहले आपको एक मिक्सर लेना हैं। 

  3. उसमे सबसे पहले आपको दूध डालना हैं। 

  4. उसके बाद आपको केला डालना हैं। 

  5. केले को डालने से पहले उसे आप काट ले 

  6. उसके बाद उसमे आपको 2 चमच पीनट बटर डालना हैं। 

  7. उसके बाद आपको उसमे  Whey Protein/Bourna Vita/Horlicks डालना हैं ताकि उसमे स्वाद भी अच्छा आये। 

  8. अंत में आपको इन सब को मिक्स कर लेना हैं। 

  9. फिर क्या आपका tasty और Healthy शेक तैयार हो जाएगा। 

  10. इस शेक को आप अपने साथ कहीं लेकर भी जा सकते हैं। 

  11. इस शेक में हमने Whey प्रोटीन को इसलिए डाला ताकि इसमें Protein की मात्रा बढ़ सके। 





5. अपनी कैलोरीज को ट्रैक करें (Track Your Calories Intake)





दोस्तों खाने के साथ साथ आपको  अपने खाने की कैलोरीज को भी ट्रैक करना होगा। क्युकी ऐसा आपको तो लगेगा की आपने बहुत खाया लेकिन असल में बहुत खाते नहीं हो। इसीलिए अपनी दिन भर की कैलोरीज इन्टेक को काउंट करना बहुत ज़रूरी हैं। आपको यह भी count करना होगा की exercise ke दौरान आपने कितनी कैलोरी burn की उसके बाद आपके दिन भर की कैलोरीज कैलकुलेट होंगी।

आप अपने कैलोरी को ट्रैक करने के लिए कुछ ऐप्स का उपयोग कर सकते जैसे की myfitnesspal, healthify.me 

इन apps को मैंने personally उसे किया हैं और आप मेरा विश्वास कीजिये यह apps आपका वजन बढ़ाने में आपकी बहुत मदद करेंगी।





6 .अच्छी नींद ले (Take Proper Sleep)





दोस्तों अगर  अपना वजन तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक अच्छी नींद लेना बहुत जरुरी हैं। ऐसा इसलिए है क्युकी जितनी भी शरीर में जो बदलाव  होते है वह आपके सोते वक़्त ही होते हैं। इसलिए आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरुरी हैं।





दोस्तों अच्छी नींद लेने के और भी बहुत सरे फायदे है








  • आपके चेहरे पर निखार आता है। 

  • आपका चेहरा थका थका सा नहीं दीखता हैं। 

  • आपके आँखों के निचे काले  घेरे भी नहीं बनते हैं.

  • आप अपने काम में ज्यादा focus कर सकते हैं। 

  • आपकी रोग प्रतिरोधक छमता भी बढ़ती हैं। 





7. कसरत (exercise )





दोस्तों बहुत लोगों को यह ग़लतफहमी होती हैं की अगर वह कसरत करेंगे तो उनका वजन और कम हो जाएगा। पर दोस्तों में आपको यह बता देना छटा हूँ  बिलकुल नहीं हैं।





दोस्तों आप चाहे  भी प्रकार के कसरत कर सकते हैं लेकिन मैं आपको सलाह दूंगा की आप ज्यादा वजन उठाने पर focus करो।





ऐसा इसलिए दोस्तों क्युकी ऐसा करने आपकी muscles अपना size बढ़ने के लिए मज़बूर हो जाती हैं। और अगर इसी तरह आप रोज़ रोज़ उनपर स्ट्रेस डालोगे तो आपकी muscles का साइज जरूर बढ़ेगा।





आप चाहे तो घर पर भी कसरत कर सकते हो अगर आप एक busy person हो तो लेकिन मेरी सलाह यह रहेगी की आप gym जरूर जाये क्युकी वहां आपके बॉडी के हर हिस्से पर आप stress दाल सकते हो। और उसके वजह से आपका वजन भी तेजी से बढ़ेगा और आपकी बॉडी की symmentary  रहेगी। 





8. अपना खाना खुद बनाइये (Prepare Your Meals ) 





दोस्तों मैं आपसे गुज़ारिश करना चाहूंगा  क आप अपना खाना खुद ही बनाइये।  अगर आप  अपनी मम्मी या फिर किसी और पर depend रहेंगे तो आप अपने डाइट को अच्छे से फॉलो  नहीं कर पाएंगे।  दोस्तों आपको समझना चाहिए की आपकी मम्मी को भी घर में बहुत से काम रहते हैं अगर आप उनसे अपने लिए अलग खाना बनाने को कहेंगे तो उनको भी काफी परेशानी होगी। और शायद यह भी हो सकता  वह आपका खाना  ना  बना पाए। इसलिए यह बहुत जरुरी है की आप अपना खाना खुद बनाये  .   और इससे आपको  भी एक गर्व की अनुभूति होगी जब आप अपने लिए खुद खाना बनाएँगे और इससे आपको बहुत मज़ा भी आएगा।







9. अनुशाशन (Discipline)





दोस्तों ऊपर लिखे सभी बिंदुओं में से सबसे महत्वपूर्ण बिंदु यही है। अगर आप सब का पालन करते हैं लेकिन अगर आप इसका पालन नहीं करते तो आप सफल नहीं हो सकते हैं। दोस्तों किसी भी काम को करने के लिए अपने अपना अंदर अनुशासन लाना बहुत जरुरी हैं। दोस्तों ऐसा नहीं हैं जो जो मैंने आपको बताया उसका पालन करने से आपको एक एक ही दिन में result नज़र आने लगेगा।


उन सभी बिंदुओं को आपको पुरे अनुशासन के साथ पालन  करना होगा। दोस्तों ऐसा नहीं होना चाहिए की आपने एक दिन सभी बिंदुओं का पालन किया और भी 2 दिनों के लिए आप आराम करने लगे।  अगर आपको अपना वजन बढ़ाना हैं तो आपको थोड़ी बहुत म्हणत तो करनी ी पड़ेगी। 





10. ज़िद्द (Zidd)





दोस्तों आपको अपना  बढाने के लिए ज़िद्दी होना पड़ेगा। आपको अपना पूरा focus इसीमे लगाना पड़ेगा। अगर आपके अंदर कोई इच्छा नहीं है वजन बढ़ने और कोई दूसरा आपको अपना वजन बढ़ने के लिए बोल रहा है तो ऐसे आपका वजन नहीं बढ़ पाएगा। आपको पूरी ईमानदारी से मेरे बताये  टिप्स को फॉलो करना होगा तब जाकर आपका वजन बढेगा। 





कुछ अन्य बहुत महत्वपूर्ण टिप्स 






  • बाहर के खाना जैसे पिज़्ज़ा बर्गर अदि को बिलकुल ना खाये। 

  • हमेशा घर से से बाहर निकलते वक़्त अपने साथ कुछ हैल्थी फूड जरूर रखे। 

  • वजन बढ़ाने वाली दवाईयों का सेवन बिना डॉक्टर से पूछे न करे। 

  • ब्रेकफास्ट को कभी ना भूले। 

  • दारू सिगरेट और धूम्रपान का सेवन ना करे। 

  • हस्तमैथुन करना छोड़ दे। 

  • स्ट्रेस ना ले। स्ट्रेस से बचने के लिए प्रतिदिन योग करे। 

  • खुश रहने का प्रयास करे। 





कुछ सामान्य प्रशन और उनके उत्तर 





1. वजन कितने दिनों में बढ़ता हैं?  


वजन तो आपका जैसा आप कैलोरीज इन्टेक करते है उसपर निर्भर करता हैं। अगर आप रोज़ जितना कहते हैं उससे ज्यादा खाना शुरू कर देते हैं तो आपका वजन धीरे धीरे बढ़ने लगता हैं। आपके शरीर पर results दिखने के लिए कम 1 महीने का समय लगता है।





2. वजन बढ़ाने के लिए क्या दवाइयों का उपयोग कर सकते हैं ?



इसका उतर है भी हैं और न भी। में आपको समझत हूँ अगर आपका वजन सामान्य से भी बहुत कम हैं और यदि आपका डॉक्टर आपको कोई दवाई देता है तो उसे आप ले सकते हैं। लेकिन इन दवाइयों के कुछ दुष्परिणाम भी होते हैं। इसलिए ऐसी दवाइयों का उपयोग एक प्रोफेशनल डॉक्टर से ही पूछकर करें।





अगर आपका वजन बस थोड़ा बहुत कम है तो आपको इन दवाइयों का कोई उपयोग नहीं हैं। आप नेचुरल तरीके से ही अपने वजन को बड़ा सकते हैं। और इस प्रकार आपको कोई दुष्परिणाम का भी सामना नहीं करना पड़ेगा।





3. क्या में अपना वजन 7 दिनों में बढ़ा सकता हु ?



इसका साफ़ और सिंपल उत्तर है की आप सात दिनों में बहुत कम वजन बढ़ा सकते हैं  आपको अपना वजन में results दिखने के लिए कम से कम 1 महीना का समय लगता हैं। जो लोग भी आपसे कहते हैं की वह आपका वजन 7  दिन में बढ़वा देंगे दरअसल वो आपको बुद्धू बना रहे होते हैं।





4. अपने चेहरे को मोटा कैसे बना सकते हैं ?



आप अपने शरीर के केवल एक हिस्से को मोटा या पतला नहीं कर सकते। इसलिए जैसे जैसे आपका शरीर का वजन बढ़ेगा वैसे वैसे ही आपका चेहरा भी मोटा होने लगेगा।





5. वजन  बढ़ाने के किन किन चीज़ो का सेवन करना चाहिए ?



वजन बढ़ाने के लिए आप अंडे, केले,वाट्स,पीनट बटर,डेरी,पनीर, और भी कैलोरी डेन्स चीज़ो का  उपयोग कर सकते हैं।


6 . कैलोरी क्या होता हैं?


कैलोरी एनर्जी की एक यूनिट हैं। जिसके माध्यम से किसी भी फ़ूड से मिलने वाले एनर्जी माप सकते हैं।


https://www.youtube.com/watch?v=qj_AoP35I30





मेरे अंतिम शब्द





दोस्तों अगर आपको अपना वजन बढ़ाना है तोह आपको ही खुद मेहनत करना होगा। मैं या मेरे जैसा कोई और आपका वजन नहीं बढ़ा सकता। ये बात जरुरी नहीं है की आपके पास कितना ज्ञान है वजन बढ़ने का लेकिन जब तक आप उस ज्ञान का पालन नहीं करेंगे तब तक आपका वजन नहीं बढ़ सकता। दोस्तों मुझे कोई बताने वाला नहीं था की मैं कैसे अपने वजन को बढ़ा सकता हूँ। लेकिन आप लोगों के पास तो इतने साधन  पाने के लिए।


दोस्तों आपको कभी भी चाहे कुछ भी क्यों न  हो जाये आपको अपने आप पर CONFIDENCE बनाये रखना है। अगर आप खुद पर ही DOUBT करेंगे तो आप अपने goals को जल्दी achieve नहीं कर पाओगे। इसलिए दोस्तों आप हमेशा खुद को motivated रखे। दोस्तों जितना हो सके उतना अपने आस पास के environment को positive रखना ताकि आप रोज मेहनत करने के लिए प्रेरित हो सके। आपको नेगेटिव लोगों से बिलकुल दूर रहना है। दोस्तों आपका शरीर ही आपका मंदिर है उसकी पूजा कीजिये। 

तोह दोस्तों अंत में यही कहना चाहूंगा की






इस दुनिया में केवल एक ही इंसान है जो आपको बदल सकता हैं और वह इंसान आप खुद हो 






  अंत में आशा करता हूँ की आप मेरे बातये गए टिप्स का पुरे ईमानदारी के साथ पालन करेंगे। और दोस्तों मैं आपको Gurantee देता हूँ की आपका वजन जरूर बढ़ेगा। और अगर आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया हो इसे अपने फॅमिली के सदस्यों और अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे जिन्हे इसकी जरुरत हैं।





धन्यवाद्! आपका दिन शुभ हो!


इन्हे भी अवस्य पढ़े -


Body कैसे बनाये 


मुल्तानी  मिट्टी के फायदे 


एलोवेरा के फायदे 


हनुमान चालीसा 


हनुमान अष्टक 


Previous
Next Post »

12 σχόλια

Click here for σχόλια
12 January 2020 at 00:21 ×

[…] लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। वजन कैसे बढ़ाये   दोस्तों अगर आपका  BMI (Body Mass Index) 18.5 से 24.9 […]

Reply
avatar
13 October 2020 at 10:24 ×

Bahut achha article lika h aapne muje bahut pasnd aaya hai isliye mene aapki website ko subscribe bi kar liya hai.
pet ka motapa kaise kam kare in hindi

Reply
avatar